एलोन मस्क “स्ट्रेट फॉर मार्स” गए: टेस्ला चीफ की गो-इट-अलोन स्ट्रेटजी


एलोन मस्क महीनों से संकेत छोड़ रहे हैं कि प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण प्रगति की घोषणा की जाएगी।

एलोन मस्क को एक इनोवेटर और विघटनकारी के रूप में जाना जाता है जो 16 साल के अंतरिक्ष में दुनिया के सबसे मूल्यवान ऑटोमेकर को चलाने के लिए कारों के निर्माण के बारे में कुछ भी नहीं जानने के बाद से चले गए।

लेकिन उनके रिकॉर्ड से पता चलता है कि वह एक तेज शिक्षार्थी हैं, जिन्होंने टेस्ला की कमी वाली फर्मों के साथ गठजोड़ किया है, अपने कुछ सबसे प्रतिभाशाली लोगों को काम पर रखा है, और फिर उन सीमाओं के माध्यम से संचालित किया गया है जो अधिक जोखिम वाले साझेदार को सीमित करते हैं।

अब, मस्क और उनकी टीम 22 सितंबर को अपने “बैटरी डे” इवेंट में आपूर्तिकर्ताओं पर कम आत्मनिर्भर कंपनी बनने के लिए टेस्ला की ड्राइव में नए कदमों की रूपरेखा तैयार करने की तैयारी कर रही है।

कस्तूरी महीनों से संकेत छोड़ रही है कि प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण प्रगति की घोषणा की जाएगी क्योंकि टेस्ला कम लागत वाली, लंबे समय तक चलने वाली बैटरी बनाने का प्रयास करती है जो कि अपनी इलेक्ट्रिक कारों को सस्ते गैसोलीन वाहनों के साथ अधिक समान पायदान पर खड़ा कर सकती है।

नई बैटरी सेल डिजाइन, केमिस्ट्री और विनिर्माण प्रक्रियाएं ऐसे कुछ विकास हैं जो टेस्ला को अपने लंबे समय तक बैटरी साझेदार जापान के पैनासोनिक पर निर्भरता को कम करने की अनुमति देते हैं, स्थिति से परिचित लोग।

टेस्ला में एक पूर्व वरिष्ठ कार्यकारी ने कहा, “एलोन नहीं चाहती कि उनके व्यवसाय का कोई हिस्सा किसी और पर निर्भर हो।” “और बेहतर या बदतर के लिए – कभी-कभी बेहतर, कभी-कभी बदतर – वह सोचता है कि वह इसे बेहतर, तेज और सस्ता कर सकता है।”

टेस्ला की पैनासोनिक, दक्षिण कोरिया के एलजी केम और चीन की कंटेम्परेरी एम्पीरेक्स टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड (CATL) के साथ बैटरी उत्पादन की साझेदारी है, जिसके जारी रहने की उम्मीद है।

ebi62s2

बर्लिन, जर्मनी के निकट भविष्य में टेस्ला गिगाफैक्ट्री के निर्माण स्थल के बाहर “टेस्ला स्ट्रीट” साइन।

लेकिन उसी समय, टेस्ला कोशिकाओं के उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए आगे बढ़ रहा है – इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी पैक का मूल घटक – अत्यधिक स्वचालित कारखानों में, जिसमें एक बर्लिन, जर्मनी के पास बनाया जा रहा है और दूसरा फ़्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में जहां टेस्ला दर्जनों विशेषज्ञों को काम पर रख रहा है। बैटरी सेल इंजीनियरिंग और विनिर्माण में।

“टेस्ला के साथ हमारे संबंधों में कोई बदलाव नहीं हुआ है,” पैनासोनिक ने एक कंपनी के प्रवक्ता द्वारा दिए गए बयान में कहा।

“हमारा संबंध, अतीत और वर्तमान दोनों ध्वनि रहा है। पैनासोनिक टेस्ला के लिए एक आपूर्तिकर्ता नहीं है; हम भागीदार हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारी साझेदारी समाज की बेहतरी के लिए नया करने और योगदान करने के लिए जारी रहेगी।”

टेस्ला ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

हर चीज बनाना

चूंकि उन्होंने 2004 में भाग जाने वाली कंपनी को संभाल लिया था, इसलिए मस्क का लक्ष्य टेस्ला के नियंत्रण के तहत महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को लाने के लिए – टेस्ला की रणनीति से परिचित लोगों को साझेदारी, अधिग्रहण और प्रतिभा भर्ती से – पर्याप्त सीखना है।

उन्होंने कहा कि उद्देश्य एक भारी खड़ी एकीकृत कंपनी, या 1920 के दशक के अंत में फोर्ड मोटर कंपनी के लौह-अयस्क-से-मॉडल-ए-उत्पादन प्रणाली के डिजिटल संस्करण का निर्माण करना था।

पूर्व टेस्ला आपूर्ति श्रृंखला के कार्यकारी टॉम वेस्नर, जो अब उद्योग सलाहकार छाप सलाहकारों के प्रमुख हैं, ने कहा, “एलोन ने सोचा कि वह सब कुछ आपूर्तिकर्ताओं पर सुधार कर सकता है – सब कुछ।” “वह सब कुछ बनाना चाहता था।”

बैटरियों, एक इलेक्ट्रिक कार की लागत का एक बड़ा हिस्सा, मस्क विधि के लिए केंद्रीय हैं। जबकि अधीनस्थों ने मालिकाना टेस्ला बैटरी कोशिकाओं के विकास के खिलाफ वर्षों से तर्क दिया है, मस्क उस लक्ष्य की ओर बढ़ना जारी रखते हैं।

“उसे बताओ ‘नहीं’, और फिर वह वास्तव में करना चाहता है,” एक तीसरे पूर्व टेस्ला के दिग्गज ने कहा।

टेस्ला की बैटरी डिजाइन, केमिस्ट्री और प्रोडक्शन प्रोसेस में बदलाव अगले हफ्ते होने की उम्मीद है, इसका उद्देश्य गणित को फिर से तैयार करना है जो अब तक इलेक्ट्रिक कारों को दहन इंजन वाले कार्बन उत्सर्जन करने वाले वाहनों की तुलना में अधिक महंगा बनाता है।

रॉयटर्स ने मई में बताया था कि टेस्ला कम मील की बैटरी का अनावरण करने की योजना बना रहा है जो एक मिलियन मील की दूरी तक चलती है। टेस्ला सेल केमिस्ट्री के विकास के दौरान प्रमुख बैटरी सामग्रियों की सीधी आपूर्ति, जैसे निकल, को सुरक्षित करने के लिए भी काम कर रहा है, जिससे उत्पादन को गति देने के लिए महंगी कोबाल्ट के साथ-साथ उच्च स्वचालित विनिर्माण प्रक्रियाओं की आवश्यकता नहीं होगी।

“मार्क के लिए दृश्य”

पैनासोनिक को टेस्ला के साथ $ 5 बिलियन के नेवादा “गिगाफैक्टुलेशन” में भागीदारी दी गई है, जबकि कैटला और एलजी केम टेस्ला की शंघाई फैक्ट्री में सेल्स सप्लाई करते हैं, जहाँ इसके मॉडल 3 सेडान के लिए बैटरी मॉड्यूल और पैक इकट्ठे किए जाते हैं।

पैनासोनिक ने हाल ही में कहा कि वह नेवादा में अपनी उत्पादन लाइनों का विस्तार करने की योजना बना रहा है, जो तबला के बगल में इकट्ठे बैटरी मॉड्यूल में जाने वाली कोशिकाओं की आपूर्ति करती हैं।

लेकिन टेस्ला के दो पूर्व अधिकारियों के अनुसार, नेवादा गिगाफैक्टिक साझेदारी लगभग नहीं हुई थी। मस्क ने एक पूर्व कार्यकारी के अनुसार, 2011 में बैटरी निर्माण का अध्ययन करने के लिए एक टीम का आदेश दिया, लेकिन अंततः 2013 में पैनासोनिक के साथ भागीदारी की।

अब, टेस्ला, फ़्रेमोंट में एक बैटरी सेल पायलट विनिर्माण लाइन का परीक्षण कर रही है और जर्मनी में ग्रुएनहाइड में अपनी विशाल स्वचालित सेल निर्माण सुविधा का निर्माण कर रही है।

पैनासोनिक के साथ रोलर-कोस्टर संबंध अन्य टेस्ला गठबंधन को दर्शाता है।

जर्मनी के डेमलर के साथ अपने विकास गठजोड़ के दौरान, जो टेस्ला में एक शुरुआती निवेशक थे, मस्क सेंसर में रुचि रखते थे जो ट्रैफिक लेन के भीतर कारों को रखने में मदद करेंगे।

तब तक टेस्ला मॉडल एस, जिसे मर्सिडीज-बेंज के इंजीनियरों ने परिष्कृत करने में मदद की, कैमरों या परिष्कृत चालक सहायता सेंसर और सॉफ्टवेयर जैसे कि मर्सिडीज एस-क्लास में उपयोग किए गए उपकरणों की कमी थी।

सीनियर डेमलर इंजीनियर ने कहा, “उन्होंने इस बारे में सीखा और हमने एक कदम आगे बढ़ाया। हमने अपने इंजीनियरों से चांद के लिए शूटिंग करने के लिए कहा। वह सीधे मंगल पर चले गए।”

इस बीच, जापान के टोयोटा के साथ एक और शुरुआती निवेशक, ने उन्हें गुणवत्ता प्रबंधन के बारे में सिखाया।

आखिरकार, डेमलर और टोयोटा के अधिकारी अल्फाला इंक के गूगल, ऐप्पल, अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट के साथ-साथ प्रतिद्वंद्वी कार निर्माता फोर्ड, बीएमडब्ल्यू और ऑडी की प्रतिभा के साथ टेस्ला में महत्वपूर्ण भूमिकाओं में शामिल हुए।

संगीत स्पिन

हालाँकि कुछ रिश्ते ख़त्म नहीं हुए।

टेस्ला ने 2014 में इस्राइली सेंसर बनाने वाली कंपनी Mobileye के साथ काम किया, जिसमें सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम को डिजाइन करना सीखा, जो टेस्ला के ऑटोपायलट में विकसित हुआ।

“Mobileye मूल ऑटोपायलट के पीछे की प्रेरणा शक्ति थी,” एक पूर्व Mobileye कार्यकारी ने कहा, जिसने नाम रखने से इनकार कर दिया।

Mobileye, जो अब Intel के स्वामित्व में है, ने टेस्ला जैसे तेज़-गति वाले स्टार्टअप के साथ प्रौद्योगिकी साझा करने के जोखिम को भी पहचान लिया, जो 2008 के अंत में टूटने के कगार पर था और अब इसका बाजार मूल्य 420 बिलियन डॉलर है।

लेकिन टेस्ला और मोबाई को 2016 में एक ड्राइवर के मारे जाने के बाद एक तीखा और सार्वजनिक विभाजन हुआ था जब ऑटोपायलट सिस्टम का उपयोग करने वाला एक मॉडल एस क्रैश हो गया था।

उस समय, Amnon Shashua, जो अब Mobileye अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी हैं, ने कहा कि Tesla के ऑटोपायलट को सभी संभावित दुर्घटना स्थितियों को कवर करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था क्योंकि यह ड्राइवर सहायता प्रणाली थी, ड्राइवर रहित प्रणाली नहीं।

अमेरिकी टेक फर्म एनवीडिया ने ऑटोपायलट के लिए आपूर्तिकर्ता के रूप में मोबाइले का अनुसरण किया, लेकिन अंततः इसे भी दरकिनार कर दिया गया।

“एनवीडिया और टेस्ला उच्च प्रदर्शन वाले एआई कंप्यूटरों द्वारा संचालित सॉफ्टवेयर-परिभाषित वाहनों को विकसित करने की एक आम रणनीति साझा करते हैं। एलॉन ऊर्ध्वाधर एकीकरण पर बहुत ध्यान केंद्रित करता है और अपने स्वयं के चिप्स बनाना चाहता है,” एनवीडिया ने ऑटोमोटिव के वरिष्ठ निदेशक डैनी पपीरो ने कहा।

शापिरो और पूर्व Mobileye कार्यकारी दोनों ने कहा कि टेस्ला के अनुचित तरीके से उनकी तकनीक का उपयोग करने का कोई सवाल ही नहीं था।

साझेदारी के अलावा, कस्तूरी चार साल पहले अधिग्रहण की होड़ में चली गई थी, जो ऑटोमोबाइल्स में टेस्ला की विशेषज्ञता को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए कुछ जानी-मानी कंपनियों- ग्रोहमैन, पेरिक्स, रिवेरा, कंपास, हिबर सिस्टम्स को खरीद रही थी। मैक्सवेल और सिलियोन ने बैटरी प्रौद्योगिकी में टेस्ला की क्षमता को और बढ़ावा दिया।

मुनरो एंड एसोसिएट्स के एक वरिष्ठ सलाहकार मार्क एलिस ने कहा, “उन्होंने उन लोगों से बहुत कुछ सीखा।” “उन्होंने उनसे बहुत सारी जानकारी ली, फिर उसे बेहतर बनाने के लिए अपनी फिरकी लगाई।”

(हेडलाइन को छोड़कर, यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित हुई है।)



Latest news

Kerala ordered that asymmetric COVID-19 migrants be ordered to work

The reason for the return of the previous class was not stated. (Representative)Thiruvananthapuram: The Kerala government today revised its earlier order, allowing...

Punjab farmers agitate against holding farm bills to hold “rail stop” from September 24-26

Various farmer bodies of Punjab have already called for "bandh" on 25 September (File)Chandigarh: Announcing a halt to trains in Punjab from September...

एलोन मस्क “स्ट्रेट फॉर मार्स” गए: टेस्ला चीफ की गो-इट-अलोन स्ट्रेटजी

एलोन मस्क महीनों से संकेत छोड़ रहे हैं कि प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण प्रगति की घोषणा की जाएगी।एलोन मस्क को एक इनोवेटर और विघटनकारी...

Amit Shah took leave from AIIMS, may be present in Parliament from Monday

The BJP leader was admitted to AIIMS on Sunday night after recovering from COVID-19.new Delhi: Union Home Minister Amit Shah was discharged from...

Related news

Kerala ordered that asymmetric COVID-19 migrants be ordered to work

The reason for the return of the previous class was not stated. (Representative)Thiruvananthapuram: The Kerala government today revised its earlier order, allowing...

Punjab farmers agitate against holding farm bills to hold “rail stop” from September 24-26

Various farmer bodies of Punjab have already called for "bandh" on 25 September (File)Chandigarh: Announcing a halt to trains in Punjab from September...

एलोन मस्क “स्ट्रेट फॉर मार्स” गए: टेस्ला चीफ की गो-इट-अलोन स्ट्रेटजी

एलोन मस्क महीनों से संकेत छोड़ रहे हैं कि प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण प्रगति की घोषणा की जाएगी।एलोन मस्क को एक इनोवेटर और विघटनकारी...

Amit Shah took leave from AIIMS, may be present in Parliament from Monday

The BJP leader was admitted to AIIMS on Sunday night after recovering from COVID-19.new Delhi: Union Home Minister Amit Shah was discharged from...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here